सांपों के बारे में रोचक जानकारी

सां के कान नहीं होते हैं। उसकी आंखें बंद करने के लिए उसकी पलकें भी नहीं हैं। मदारी के मनोबल के संगीत के साथ सांप नृत्य करता है, यह विश्वास सच नहीं है। सांप डर से कांपता है, पृथ्वी की आवाज़ से, सांप एक थंप की तरह डरता है उसके लिए सांहै नाचता है। उनकी दृष्टि भी धुंधली है।

सांपों के बारे में रोचक अनसुनी बातें

सांप के कान मे सुनने के लिए विशेष इंद्रियां नहीं होती हैं। यह पृथ्वी के हिलने से आसपास की ध्वनि का अनुभव करता है। सांप दूध नहीं पी सकता है। उसके मुंह की संरचना ऐसी है कि वह तरल पदार्थ नहीं ले जा सकता है। अपने आप को शोषण करके - अपने घुटनों को खींचकर - या एक चम्मच के साथ कुत्ते की जीभ के तरह उपयोग करके या एक पक्षी की तरह गले के नीचे पानी रगड़कर, सांप दूध या पानी पीने के लिए किसी भी स्थिति में नहीं हैं। मदारि दूध के नाम पर समान विचारधारा वाले लोगों से पैसे लेती हैं। वह वास्तव में दूधपान नहीं कर सकता। सांप का आहार चूहे, मेंढक, अंडे, पक्षी आदि है।

Interesting information about snakes in hindi


मणिधर और दो सिर वाले सांप कहां हैं?

मणिधर वाले कोई सांप नहीं हैं। दो सिर वाले सांप भी नहीं होते हैं जिनके दोनों ओर एक ही सिर होता है। यह सच नहीं है कि एक सांप, जिसे अंधा चाकन कहा जाता है, के दो मुंह हैं। अंधे चाकन और पूंछ हैं। जैसे-जैसे यह धीरे-धीरे हिलना शुरू होता है, पूर्वकाल भाग आगे-पीछे होता है इसलिए दो मुंह होने का भ्रम होता है। कभी-कभी जुड़वां मुंह वाले सांप का जन्म जुड़वां बच्चे की तरह होता है। हालांकि, यह एक शारीरिक विकार है, विशेष सांप की प्रजाति नहीं।

दुनिया में सांपों की कितनी प्रजातियां हैं? कौन सा जहरीला सांप है? 

दुनिया में सांपों की 2,700 से अधिक प्रजातियां हैं,‌ उनमें से पांचवें भाग में जहरीले होते हैं।। नई दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सांप ताँबे का सिर, मूंगा और घुँघराले साँप होते हैं। पुरानी दुनिया के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में, नाग, काला सांप, राजनाग, छिपकली सांप और चित्राल भारत में प्रमुख हैं। अफ्रीकी देशों में भी सांप पाए जाते हैं। हालांकि, मैम्बा को अफ्रीकी जहरीले सांपों में बेहतर माना जाता है। दूसरा ईडर स्नेक है। भारत में सांपों की 216 प्रजातियां हैं। बेकन 52 जहरीले होते है।


सबसे घातक जहरीला सांप ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिमी तट तिमोर सागर में बेलचेरी सी सांप है। यह सामान्य सांपकी तुलना में सैकड़ों गुना अधिक प्रभावी है। ऑस्ट्रेलिया के रेशम तराजू सांप के जहर में सबसे घातक हैं। उसके काटने से 110 मिलीग्राम डेढ़ मिलियन चूहों को मार सकते हैं। काला सांप का जहर भारतीय विषैले सांप में सबसे घातक  है। में से एक है। हालांकि, मनुष्यों के लिए सबसे घातक सांप रिसाव है, जो पश्चिम अफ्रीका से लेकर भारत तक के क्षेत्रों में बसा हुआ है।

सांप के गले के दृष्टांत के अनुसार, क्या सांप के छछूंदरों को निगलना संभव है? 

चूहे, छछूंदरों, मेंढक, केकड़े, छोटे पक्षी, उनके अंडे, कीड़े सभी अधिकांश सांपों के भोजन हैं। प्रकृति ने तिल के संरक्षण की विशेष व्यवस्था की है। यह खतरे में होने पर तीव्र गंध छोड़ सकता है। इस प्रकार, सांप छछूंदरों को निगल जाता है। कई सांपों में एक या दो जोड़ी दांत होते हैं जो टॉक्सिन्स से भरे होते हैं। यह गले की दिशा में घुमावदार है, चबाने के लिए नहीं, बल्कि शिकार को भागने से रोकने के लिए। इस प्रकार, अगर सांप कभी भी एक छछूंदरों को निगल गया है, और छोड़ने की इच्छा करता है, तो उसके दांत गिरने नहीं देंगे।


Read More: 

I hope these “सांपों के बारे में रोचक जानकारी” will like you. If you like these “Interesting Information About Snakes in Hindi” then please like our Facebook page & share on Whatsapp.
सांपों के बारे में रोचक जानकारी सांपों के बारे में रोचक जानकारी Reviewed by Gujarati Technical on नवंबर 20, 2019 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.